किसान सम्मान निधि योजना  की अपनी 12वीं किस्त की जांच कैसे करें

किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई किसानों के लिए एक बीमा पॉलिसी है। यह बेमौसम बारिश या प्राकृतिक आपदाओं से किसानों को होने वाले जोखिमों को कम करने में मदद करता है।

यह योजना सभी छोटे, सीमांत और भूमिहीन किसानों को प्रति वर्ष प्रति किसान 2 लाख रुपये तक के कवरेज के साथ कवर करती है। किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त जिसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान विद महत्वाकांक्षी के रूप में भी जाना जाता है

हर 3 महीने में एक बार वितरित की जाती है। इस लेख में, हम विस्तार से बताते हैं कि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अपनी 12वीं किस्त की जांच कैसे कर सकते हैं

किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त क्या है।

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2016 में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक बीमा योजना है।  इस योजना के तहत, छोटे और सीमांत किसानों को प्रति वर्ष 2 लाख रुपये की बीमा राशि के लिए कवर किया जाता है। 

यह योजना राष्ट्रीय कृषि बीमा कंपनी (NAIC) के साथ साझेदारी में लागू की गई है और यह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से उपलब्ध है। 

किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त पूरी योजना की अंतिम किस्त है।  योजना को पूरा करने के लिए आपको 12 किस्तों का भुगतान करना होगा। 

आपको पहले साल इस योजना के लिए 5,000 रुपये का भुगतान करना होगा।  राशि में हर साल 5% की वृद्धि होगी।  12वीं किस्त साल 2020 में आने वाली है।

किसान सम्मान निधि योजना की अपनी 12वीं किस्त की जाँच कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अपनी 12वीं किस्त की जांच करने के लिए, आपको NAIC पोर्टल पर अपने खाते में लॉग इन करना होगा। 

आप अपने खाते की जांच के लिए टोल-फ्री नंबर 1800-419-1932 या 080-2719-1932 का भी उपयोग कर सकते हैं। 

आप NAIC वेबसाइट के My Account सेक्शन में 12वीं किस्त का बटन पा सकते हैं। 

यदि आप मोबाइल ऐप का उपयोग कर रहे हैं, तो My Account पर क्लिक करें और फिर Account Details पर क्लिक करें।

किसान सम्मान निधि योजना की अपनी 12वीं किस्त कैसे चेक करें?

किसान सम्मान निधि योजना की अपनी 12वीं किस्त कैसे चेक करें?

सबसे पहले आपको अपने भुगतान विवरण की जांच करनी होगी।  यदि आपने भुगतान किया है, तो यह आपके खाते में दिखाई देगा। 

आपके खाते में भुगतान दिखाई देने में 2-3 कार्य दिवस लग सकते हैं।  एक बार भुगतान आपके खाते में दिखाई देने के बाद, आप अपने खाते में दिए गए विवरण का उपयोग करके अपने भुगतान की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं। 

आप अपने खाते में दिए गए भुगतान विवरण का उपयोग करके अपने भुगतान की स्थिति की जांच कर सकते हैं। 
आप अपने खाते में दिए गए भुगतान विवरण का उपयोग करके अपने भुगतान की स्थिति की जांच कर सकते हैं।  एक बार जब आप भुगतान कर देते हैं

और यह आपके खाते में दिखाई देता है।  आप अपने खाते में दिए गए भुगतान विवरण का उपयोग करके अपने भुगतान की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

यदि आप भुगतान चूक जाते हैं तो क्या होगा?

यदि आप कोई भुगतान चूक जाते हैं, तो आपको भुगतान के लिए एक रिमाइंडर भेजा जाएगा। 

यदि रिमाइंडर के बाद भी भुगतान बकाया रहता है, तो NAIC आपको एक नोटिस भेजेगा।  यदि नोटिस के बाद भी भुगतान बकाया रहता है,

तो आपसे 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। यदि जुर्माना लगाने के बाद भी भुगतान नहीं किया जाता है, तो NAIC पॉलिसी को समाप्त कर देगा।

12वीं किस्त जमा करने के बाद, आगे क्या करना है?

एक बार जब आप 12वीं किस्त जमा कर देते हैं, तो वर्तमान पॉलिसी समाप्त होने के बाद आप एक नई किसान योजना पॉलिसी के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे। 

नई नीति के लिए आवेदन करने के लिए आप NAIC की वेबसाइट पर अपने खाते में लॉग इन कर सकते हैं।  नई पॉलिसी का प्रीमियम पिछली पॉलिसी की तुलना में 5% कम होगा। 

इसलिए, यदि आपने पिछली पॉलिसी के प्रीमियम के रूप में 10,000 रुपये का भुगतान किया है, तो आप नई पॉलिसी के लिए प्रीमियम के रूप में 9,500 रुपये का भुगतान करेंगे।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

हाल ही में कृषि संकट के बाद संकट में फंसे किसानों के लिए 2018 का बजट राहत के रूप में आया है। गिरती कीमतों और कम कमाई के दबाव से जूझ रहे देश के किसानों और खेतिहर मजदूरों के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने 6000 करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया है. 

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इस कृषि संकट के प्रभावों को कम करने के लिए कई उपायों की घोषणा की है, जिसमें रुपये की अतिरिक्त छूट भी शामिल है। 

2000 खटीक विधि योजना पर, बढ़ी हुई सीमा के साथ एकमुश्त निपटान योजना, MEND-UP योजना का समय पर और प्रभावी कार्यान्वयन और फसल बीमा योजना का विस्तार उन सभी MSMEs तक करना जो 10 श्रमिकों को रोजगार देते हैं या जिनके पास 50 एकड़ भूमि है। 

उम्मीद है कि ये उपाय अल्पावधि में उनकी आय को स्थिर करने में मदद करेंगे। नई योजनाएं हैं

निष्कर्ष

किसान सम्मान निधि योजना एक उत्कृष्ट योजना है जो किसानों को उनके सामने आने वाले जोखिमों को कम करने में मदद करती है।

यह योजना सभी छोटे, सीमांत और भूमिहीन किसानों को प्रति वर्ष प्रति किसान 2 लाख रुपये तक के कवरेज के साथ कवर करती है।

यह योजना राष्ट्रीय कृषि बीमा कंपनी (NAIC) के साथ साझेदारी में लागू की गई है और यह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से उपलब्ध है।

किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त पूरी योजना की अंतिम किस्त है। 12वीं किस्त जमा करने के बाद, आप योजना को जारी रखने के लिए नई नीति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: