क्या इलेक्ट्रिक कार वास्तव में पर्यावरण के अनुकूल हैं

Electric cars

लोगों को यह बताना कि इलेक्ट्रिक कार खरीदना जलवायु परिवर्तन से लड़ने का एक शानदार तरीका है, कुछ हलकों में बहस शुरू करने का एक बहुत ही विश्वसनीय तरीका है, 

लोग कहेंगे कि आप अभी भी इलेक्ट्रिक कारों के साथ जीवाश्म ईंधन जलाते हैं, यह इंजन के बजाय पावर प्लांट में होता है। और जबकि यह उनके जीवनकाल में कम से कम आंशिक रूप से सच है,

इलेक्ट्रिक कारें जीवाश्म ईंधन के पास कहीं भी उपभोग नहीं करती हैं, जो कि गैस से चलने वाली कारें विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में बिजली हर समय क्लीनर हो रही हैं, वे आपकी अपेक्षा से भी बेहतर हैं।

ध्यान में रखने के लिए कुछ चर, हालांकि 2016 तक अमेरिका में कारों से शुरू होने पर औसत शुद्ध गैसोलीन यात्री कार प्रत्येक लीटर गैस के लिए नौ किलोमीटर या लगभग 22 मील प्रति गैलन जाती है, लेकिन यह औसत है कुछ चार जाते हैं किलोमीटर या तो अन्य 14 तक जाते हैं, 

इलेक्ट्रिक कारें

लेकिन जब हम अंतरराज्यीय हाइब्रिड कारों या ट्रकों के बारे में बात कर रहे होते हैं, तो ईंधन दक्षता उच्च उच्च और निम्न स्तर पर पहुंच जाती है, साथ ही कार के निर्माण का कार्य लालच की ओर जाता है घरेलू गैस उत्सर्जन चाहे वह बिजली हो या न हो, गैसोलीन को परिष्कृत करता है

लेकिन यहां प्रमुख जटिल कारक बिजली है और आप कहां रहते हैं यह निर्धारित करता है कि आपकी बिजली वास्तव में अमेरिका में सबसे अधिक बिजली कितनी साफ है। प्राकृतिक गैस कोयले और परमाणु विखंडन के संयोजन का उपयोग थोड़े से पानी के पवन सौर तेल के साथ करता है

और कुछ अन्य जो उन संख्याओं में फेंके जाते हैं, राज्य से दूसरे राज्य में बदलते हैं और स्थानीय प्राकृतिक गैस स्रोतों जैसी चीजों पर निर्भर करते हैं या उदाहरण के लिए अलास्का में आज कितनी हवा है। बहुत सारे प्राकृतिक गैस और जलविद्युत संसाधन इसलिए इसके बिजली संयंत्र बिजली पैदा करते समय बहुत कम अपशिष्ट पैदा करते हैं, जिसका अर्थ है कि अलास्का बिजली का उपयोग करके एक पूर्ण इलेक्ट्रिक वाहन चार्ज लगभग 48 किलोमीटर प्रति लीटर या एक सौ बारह मील प्रति लीटर ड्राइव करने वाले गैस इंजन के समान उत्सर्जन पैदा करता है।

गैलन जो राष्ट्रीय औसत से लगभग पांच गुना है और कुछ बेहतरीन संकरों की तुलना में दो या तीन गुना बेहतर है, यह बहुत ही कुशल है इसलिए अन्य चरम कोलोराडो जैसी जगहें हैं जो ऊर्जावान रूप से सबसे गंदे राज्यों में से एक है, खेद है कि कोलोराडो की आधी बिजली से है कोयला जो किसी भी अन्य स्रोत की तुलना में अधिक उत्सर्जन करता है, लेकिन यहां तक ​​​​कि उनकी इलेक्ट्रिक कारें अभी भी गैस से बेहतर प्रदर्शन करती हैं

कोलोराडो बिजली का पूरा चार्ज लगभग 20 किलोमीटर प्रति लीटर 46 मील प्रति गैलन के बराबर है, जो 2016 के आंकड़ों के आधार पर राष्ट्रीय औसत से लगभग दोगुना है, जो कि बहुत अच्छा है, फिर भी अधिकांश देश कोलोराडो की तुलना में अलास्का की संख्या के करीब है,

वह इस शक्ति के नीचे आता है कार इंजन की तुलना में बिजली बनाने में पौधे बेहतर होते हैं, इसका एक कारण यह है कि वे बस बड़ी बड़ी चीजें गर्म रहने में ज्यादा ऊर्जा बर्बाद नहीं करते हैं और इससे उन्हें और अधिक कुशल बना दिया जाता है, कहानी दुनिया के अधिकांश हिस्सों में समान है,

हालांकि फिर से विवरण भारत या चीन जैसे अधिक कोयले का उपयोग करने वाले देशों में आपकी बिजली कहां से आती है, इस आधार पर परिवर्तन अमेरिका में औसत गैस चालित कार के साथ भी टूट जाता है, हालांकि वे अभी भी औसत भारतीय गैस चालित कार की तुलना में कम कुशल हैं लेकिन पानी में- संचालित पराग्वे या भूतापीय समृद्ध आइसलैंड गैस इंजनों को एक इलेक्ट्रिक को हराने के लिए 90 किलोमीटर प्रति लीटर से अधिक की आवश्यकता होती है ताकि हमारे इलेक्ट्रिक वाहन वास्तव में अधिक कुशल हों n गैस हाँ वे बिल्कुल हैं जब तक कि आपके पास वास्तव में कुएं के लिए कुछ बहुत गंदी बिजली नहीं है,

लेकिन जलवायु परिवर्तन केवल एक समस्या नहीं है यह एक ही बार में कई समस्याओं का एक गर्म गड़बड़ है और यह सभी लोगों से कुछ बहुत ही आमूल-चूल परिवर्तन लेगा दुनिया उस गर्म गंदगी को और भी गर्म होने से बचाने के लिए पूछने के लिए

धन्यवाद 

Mr suraj 🌞

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