कमाल है ! नई टेस्ला बैटरी तकनीक अविश्वसनीय है

टेस्ला अपनी पहले से ही उच्च मानक और शीर्ष कार्यशील बैटरी क्यों बदलेगी? और, वर्तमान में उपयोग में आने वाली लिथियम-आयन बैटरी की तुलना में बैटरी कैसे बेहतर होगी?

टेस्ला ब्रांड दुनिया का सबसे अधिक अनुरोधित इलेक्ट्रिक वाहन ब्रांड है। ऊर्जा और ऑटोमोटिव कंपनी ने प्रवेश करने वाले सभी क्षेत्रों में खुद को एक नेता के रूप में स्थापित किया है।

New Tesla car bettry
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बैटरी, एक इलेक्ट्रिक कार का प्रमुख घटक अब युगों से कंपनी की प्राथमिकताओं में सबसे ऊपर रहा है। टेस्ला बैटरी लैपटॉप और अन्य इलेक्ट्रिक गैजेट्स में समान हैं। कंपनी इनमें से कई छोटी बैटरी लेती है और उन्हें वाहन बैटरी में जमा देती है। विचार एक DIY की तरह लगता है और पहली बार में एक मजबूत ताकत नहीं है, लेकिन यह सबसे स्थायी कदम रहा है।

बैटरियां पहले से ही पैनासोनिक और एलजी जैसे तकनीकी ब्रांडों द्वारा उत्पादित की जाती हैं, जिसका अर्थ है कि कभी भी कमी की समस्या नहीं होगी। टेस्ला के शुरू होने तक इलेक्ट्रिक वाहनों का बैटरी प्रारूप आकार समान है।

उदाहरण के लिए, जब मॉडल एस को पेश किया गया था, तो सभी ने सोचा था कि इसे बहुत बड़े बैटरी प्रारूप की आवश्यकता होगी। प्रतियोगिता, निसान की तरह, अपने बड़े प्रारूपों के उन्नत संस्करण का उपयोग कर रही थी। टेस्ला 18650 बैटरी के साथ अटका रहा और केवल इसे अधिक टिकाऊ होने और अधिक ऊर्जा संग्रहीत करने के लिए उन्नत किया।

पैनासोनिक जैसी टीम के साथ काम करने का मतलब है कि आपको वर्षों का अनुभव और उच्च विश्वसनीयता मिल रही है। कंपनियों ने 2011 में सहयोग किया, और वे अभी भी व्यवसाय में हैं, अपने उत्पादों को एक साथ अपग्रेड कर रहे हैं।

अब, पैनासोनिक नेवादा में टेस्ला कारखाने के अंदर बैटरी का उत्पादन कर रहा है। एक साल पहले, एक
नई बैटरी की खबर हिट हुई जो ऊर्जा भंडारण में छह गुना बेहतर है। इस बैटरी को 4680 कहा जाता है। नई बैटरी टैब के उपयोग को समाप्त करने, ऊर्जा घनत्व को बढ़ाने और छोटी कोशिकाओं की समान थर्मल विशेषताओं को बनाए रखने और पावर-टू-वेट अनुपात को सुव्यवस्थित करने वाली है।

घर में उत्पादन करने और सामान्य से बड़ी बैटरी रखने का यह निर्णय समस्या के आधार पर जाने और इसे ठीक करने के लिए टेस्ला की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। ४६८० ने २१७० की तुलना में इलेक्ट्रॉनों को कोशिकाओं के अंदर घूमना आसान बना दिया। भंडारण और ऊर्जा की पथ लंबाई भी कम हो गई। इसी तरह टेस्ला चलता है। वे हमेशा सभी से एक कदम आगे होते हैं,

और वे अपने ऑटोमोटिव मुद्दों पर पूर्ण नियंत्रण बनाए रखने के लिए समस्या की जड़ तक जाते हैं। विस्तार पर ध्यान देने के कारण टेस्ला की हमेशा मांग रहती है। इतने सारे लोग न केवल अपनी कारों के उत्पादन और संचालन की स्थायी प्रक्रिया में रुचि रखते हैं।  >>>> Apple car lunch deta <<<<<

वे कंपनी और नई और बेहतर तकनीक बनाने के उसके जुनून से भी बहुत प्रभावित हैं। चीन में खराब प्रचार के बावजूद, टेस्ला ने जून की शुरुआत में बिक्री में 29% की वृद्धि की। बैटरी तकनीक एक तरह से टेस्ला यह सुनिश्चित कर रही है कि वे सालाना मांग लक्ष्य को पूरा कर रहे हैं। अब, बैटरी की एक नई पीढ़ी है जो लिथियम-आयन प्रकार नहीं हैं।

ये बैटरियां एक बेहतर तकनीक हैं और अगली बड़ी चीज मानी जाती हैं। नैनोटेक्नोलॉजी तब होती है जब औद्योगिक उद्देश्यों के लिए परमाणु, आणविक और सुपरमॉलेक्यूलर पैमाने पर पदार्थ का उपयोग किया जाता है। उत्पादों के निर्माण के लिए परमाणुओं और अणुओं में हेरफेर किया जाता है। नैनो पावर नेगेटिव नौ का 10 का कारक है। यह इतना छोटा है कि इसे देखने के लिए आपको एक मॉलिक्यूलर टेलीस्कोप की जरूरत पड़ेगी।

इन दिनों, टेनिस बॉल, गोल्फ बॉल और बॉलिंग बॉल लंबे समय तक चलने के लिए नैनो टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हैं। पतलून और जुराबें भी लंबे समय तक चलने और लोगों को ठंडा रखने की तकनीक से प्रभावित हैं। बैटरी की दुनिया में, लिथियम-आयन बैटरी एनोड में ग्रेफाइट के रूप में कार्बन होता है। ग्रेफाइट ऊर्जा घनत्व सीमित है। दूसरा विकल्प सिलिकॉन है।

ग्रेफाइट की तुलना में सिलिकॉन में दस गुना अधिक ऊर्जा होती है क्योंकि यह उस मात्रा तक ऊर्जा का भंडारण कर सकता है। सिलिकॉन पहली पसंद नहीं होने का एकमात्र कारण सूजन की समस्या है। यहीं से नैनोवायर आते हैं। बैटरी में सिलिकॉन एनोड के लिए नैनोवायर की आवश्यकता होती है। वे सूजन को सहन करने और टूटने का विरोध करने के लिए जाने जाते हैं।

नैनोवायरों में उच्च कनेक्टिविटी और चालकता होती है क्योंकि वे बिना किसी बाइंडर से जुड़े होते हैं। बैटरियां हमेशा के लिए चलने वाली हैं। यदि एक लाख मील प्रति जीवनकाल की भविष्यवाणी सच है, तो यह तकनीक अगली सबसे बड़ी चीज है जैसा कि अनुमान लगाया गया है। पिछले साल एम्प्रियस बैटरी कंपनी और टेस्ला के सहयोग के बारे में बहुत सारे षड्यंत्र के सिद्धांत थे?

कंपनी अमेरिका में बैटरी के लिए नैनो तकनीक का उपयोग करने वाली एकमात्र कंपनी है। दोनों कंपनियों को एक साथ काम करने की पुष्टि के लिए कई ट्वीट्स में टैग किया गया था। उन्होंने तब से दावों का खंडन किया है।

एम्प्रियस को 2007 के एक शोध के बाद स्थापित किया गया था जिसमें नैनोवायर तकनीक का पता चला था। प्रौद्योगिकी की खोज करने वाले स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने एक खाका दिया जो एम्प्रियस बाद वाले का अनुसरण कर रहा है। कंपनी का कहना है कि बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों, विमानों, ड्रोन और पहनने योग्य उपकरणों में प्रदर्शन में सुधार कर सकती है।

Elon Musk का अभी तक Amprius को ना खरीदना चौंकाने वाला है। टेस्ला के सीईओ और सह-संस्थापक स्वाभाविक रूप से इस तरह की क्रांतिकारी तकनीक को अपने से पहले किसी अन्य ईवी निर्माता तक नहीं पहुंचने देंगे। फिर भी उनका जो भी रिश्ता है वह छुपा हुआ है। वर्तमान में सबसे उन्नत लिथियम-आयन बैटरी, 4680 600 मील प्रति चार्ज पर चलती है।

यहां तक ​​कि यह अभी भी उत्पादन में है। यह ध्यान रखना आवश्यक है कि नैनोटेक के प्रारंभिक चरण में प्रति चार्ज 700 मील से अधिक ऊर्जा है। चूंकि अधिकांश ईवी मालिक लगभग ५०-२०० मील का उपयोग करते हैं, कारों में प्रति माइलेज उनके वर्तमान शुल्क का तीन गुना हो सकता है। इसका मतलब यह होगा कि अगर टेस्ला अपनी 300 मील की सीमा को बनाए रखना चाहती है, तो वह उत्पादन के लिए मौजूदा बैटरी की आधी संख्या का उपयोग करेगी।

यानी कम बैटरी खर्च में ज्यादा माइलेज। इसका असर कारों की कीमतों पर पड़ेगा। यदि आप एक ही कीमत पर बैटरियों का उत्पादन कर सकते हैं और इसका आधा उपयोग कर सकते हैं, तो $ 25,000 टेस्ला कारों की वास्तविकता निकट है। टेस्ला की मौजूदा टेबल बैटरियां तेजी से चार्ज होती हैं और अच्छी मात्रा में रोड टाइम का आनंद लेती हैं।

हालाँकि, नैनोटेक बैटरियां दस गुना तेजी से चार्ज होने वाली हैं और दस गुना अधिक ऊर्जा संग्रहीत करती हैं। यदि बैटरियों की लागत, जो कि सबसे बड़ी उत्पादन लागत का गठन करती है, को दो में घटा दिया जाता है, तो कीमतें जो अब 40,000 के भीतर हैं, गिरकर 20,000 हो सकती हैं। यह कारों के डिज़ाइन को भी बदल देगा क्योंकि बैटरी बहुत छोटी होने वाली है और कारें अधिक कॉम्पैक्ट दिख रही हैं।

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इससे टेस्ला की हमेशा से रही मांग की समस्या का समाधान हो जाएगा। कई लोग अपने कारखानों की क्षमता कम होने के कारण इतने लंबे समय तक प्रतीक्षा करते हैं। अगर नैनोटेक बैटरियां कारों की बैटरियों को आधी बनाने जा रही हैं, तो फैक्ट्रियां अपनी क्षमता से दोगुना उत्पादन कर सकती हैं। टेस्ला की बैटरी की कमी की समस्या किस कारण से उन्हें 100 गिगाफैक्ट्री बनानी पड़ी है, सभी को हल किया जाएगा क्योंकि उसे कम दक्षता और घनत्व मिलता है। 2020 में, जब वह $ 25,000 वाहनों के बारे में बोल रहे थे, तो Elon Musk ने कहा कि कंपनी को शुरू होने में एक साल से 18 महीने और इसे पूरी तरह से महसूस करने में तीन साल लग सकते हैं।

नैनोटेक बैटरी के साथ भी यही समस्या देखी गई। बैटरी एक महान परिवर्तन हैं, और एकमात्र कंपनी जिसने अपनी तकनीक को सिद्ध किया है, अभी भी टेस्ला के साथ बातचीत नहीं कर रही है। यह बहुत संभव है कि टेस्ला ड्राइंग बोर्ड में गई हो और तकनीक पर शोध कर रही हो। नैनोटेक के और भी उन्नत रूप के साथ बाहर आने के लिए। यह भी हो सकता है कि कंपनियां अभी भी बातचीत कर रही हैं, और जल्द ही एक लाभदायक सहयोग पर एक घोषणा की जाएगी।

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, यह पहली बार नहीं होगा जब टेस्ला बैटरी निर्माता के साथ सहयोग कर रही है। कंपनी ने दो अन्य कंपनियों एलजी और पैनासोनिक के साथ डील की है। पिछले साल के बैटरी दिवस के बाद से समयरेखा धुंधली लगती है। लेकिन उम्मीद है कि 2022 की शुरुआत में हमारे पास अपडेट होंगे।  >>>> 2021 top 10 electric cars <<<<

चूंकि इस साल बैटरी का दिन अभी बाकी है, इसलिए शायद इसका उल्लेख किया जाएगा। हमें बताया जाएगा कि कौन से कारखाने नैनोटेक बैटरी का उत्पादन करेंगे और उनका परीक्षण किन मॉडलों में किया जाएगा। टेस्ला बैटरी का भविष्य वास्तव में दिलचस्प है,

जिसमें नई तकनीक बढ़ रही है। अभी तक इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है कि टेस्ला नैनो बैटरी बना रही है। कंपनी ने हमें $ 25,000 कार और मिलियन माइलेज ईवी की बातचीत के साथ छेड़ा है, और हमने इसके साथ जंगली भाग लिया है। इसके अलावा, दोष का एक हिस्सा लेखक को जाता है जिसने बैटरी दिवस की छवि को पीछे की ओर खोजा और खुलासा किया कि यह नैनो तकनीक का प्रतिनिधित्व करता है। हालाँकि, यहाँ कुछ फायदे हैं जो टेस्ला को नैनो का उपयोग करने से प्राप्त होंगे। टेस्ला के वाहन अपनी रेंज और चार्जिंग स्पीड के कारण सबसे अच्छे विकल्प हैं।

इस विशेषता को और ऊपर ले जाना उनके हित में है। इससे कंपनी की बिक्री और मांग बढ़ेगी। टेस्ला को अभी पूरी तरह से फास्ट चार्जिंग बैटरी उत्पादन के व्यवसाय में प्रवेश करना है। कंपनी तकनीक में सुधार कर सकती है और फोन, लैपटॉप, घड़ियां, स्पीकर, ड्रोन और विमान के लिए सबसे तेज चार्जिंग बैटरी की निर्माता बन सकती है। तकनीक टेस्ला के सोलर चार्जिंग सिस्टम में भी जा सकती है।

सूर्य से दस गुना अधिक ऊर्जा संग्रहित करने में सक्षम होने में कोई दिक्कत नहीं होगी। इसलिए अगर टेस्ला नैनोबैटरी बनाने का फैसला करती है, तो वे पहले से मौजूद चीजों से आगे होंगे और निश्चित रूप से इससे जितना पैसा कमा सकते हैं उतना ही कमाएंगे। यह ट्रिलियन-डॉलर का अवसर इसलिए भी है कि हमें यकीन है कि टेस्ला नैनोटेक बैटरी आ रही है।

नई टेस्ला बैटरी के बारे में अधिक जानने के लिए आप हमारे साथ जुड़ना होगा हमारे ब्लाग को पढने लिए धन्यवाद!

Mr suraj 🌞 

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