शेयर बाजार वह जगह है जहां कंपनियां निवेशकों को अपने शेयर (या स्टॉक) बेचती हैं। यदि आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं, तो आप किसी कंपनी में शेयर खरीदते हैं और फिर इंतजार करते हैं कि आपके शेयरों का मूल्य कितना बढ़ता है या गिरता है। यदि आप निवेश करने के लिए नए हैं,

तो शेयर बाजार के सभी पहलुओं को समझना मुश्किल हो सकता है। ऐसे कई अलग-अलग शब्द, अवधारणाएं और अंदरूनी वाक्यांश हैं जो आपको भारी लग सकते हैं यदि आप उनसे परिचित नहीं हैं। शेयर बाजार के बारे में सीखना एक कठिन काम की तरह लग सकता है, लेकिन यह वास्तव में उतना डरावना नहीं है!

एक बार जब आप समझ जाते हैं कि शेयर बाजार कैसे काम करता है, तो आपके पैसे को समझदारी से निवेश करना आसान है ताकि यह समय के साथ बढ़े। इस गाइड में वह सब कुछ शामिल है जो आपको शेयर बाजार के बारे में जानने की जरूरत है

शेयर बाजार क्या है?

शेयर बाजार क्या है
शेयर बाजार क्या है


शेयर बाजार एक ऐसी जगह है जहां निवेशक एक दूसरे को कंपनियों के शेयर खरीदते और बेचते हैं। कंपनी के भविष्य के मुनाफे के बारे में निवेशक कैसा महसूस करते हैं, इसके आधार पर कंपनी के शेयरों की कीमत ऊपर और नीचे जाएगी। शेयर बाजार को इक्विटी बाजार या इक्विटी बाजार भी कहा जाता है (दो शब्दों का परस्पर उपयोग किया जाता है)। शेयर बाजार एक ऐसी जगह है जहां लोग कंपनियों के शेयर खरीदते और बेचते हैं। लोग सार्वजनिक कंपनियों में सीधे शेयर खरीद सकते हैं।

वे उन कंपनियों के शेयर भी खरीद सकते हैं जो स्टॉक मार्केट इंडेक्स फंड का हिस्सा हैं। एक इंडेक्स फंड एक प्रकार का म्यूचुअल फंड है जो किसी विशेष उद्योग या अर्थव्यवस्था के क्षेत्रों में शेयरों की एक टोकरी का मालिक है, जैसे कि ऊर्जा, वित्तीय सेवाएं, स्वास्थ्य सेवा, आदि। कुछ सबसे लोकप्रिय शेयर बाजार सूचकांक एस एंड पी 500 हैं। NASDAQ, और डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज।

शेयर बाजार में निवेश क्यों करें?


शेयर बाजार का समय के साथ धन बनाने में सक्षम होने का एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड है। 19वीं सदी के अंत में शेयर बाजार शुरू होने के बाद से, औसत वार्षिक रिटर्न 10% रहा है। अधिकांश निवेशक अपने जीवन में किसी समय शेयरों में निवेश करना चाहेंगे। वे अधिकांश लोगों के लिए अपने जीवनकाल में पर्याप्त संपत्ति बनाने के सर्वोत्तम तरीके का प्रतिनिधित्व करते हैं। स्टॉक आपको बढ़ते उद्योगों और कंपनियों में निवेश करने की अनुमति देते हैं।

आप विकास और लाभ के लिए कंपनी की भविष्य की संभावनाओं में खरीदारी कर रहे हैं। एक कंपनी जितनी अधिक लाभदायक होगी, वह उतनी ही अधिक मूल्यवान होगी। जब आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं, तो आप अनिवार्य रूप से एक कंपनी का एक टुकड़ा खरीद रहे होते हैं। यदि उस कंपनी का भविष्य सफल है,

तो समय के साथ आपका निवेश मूल्य में बढ़ेगा। शेयर बाजार में पैसा कमाने के लिए आपको भविष्यवक्ता होने की जरूरत नहीं है। जीतने वाले शेयरों को चुनने के लिए कोई जादू की गोली या गुप्त सूत्र नहीं है। इसके बजाय, आपके पास शेयरों का एक अच्छी तरह से विविध पोर्टफोलियो और लाभ और हानि पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक लंबी अवधि की रणनीति होनी चाहिए।

निवेश के प्रकार


व्यक्तिगत स्टॉक: आप किसी कंपनी में शेयर खरीदते हैं और यह देखने के लिए प्रतीक्षा करते हैं कि आपके शेयरों का मूल्य कितना बढ़ता या गिरता है। इंडेक्स फंड: आप एक निश्चित कारक (जैसे बाजार पूंजीकरण या किसी विशेष क्षेत्र) द्वारा भारित कंपनियों की एक टोकरी में शेयर रखते हैं।

मुद्राएं: आप एक निश्चित प्रकार की मुद्रा खरीदते हैं और यह देखने के लिए प्रतीक्षा करते हैं कि अन्य मुद्राओं के मुकाबले इसका मूल्य बढ़ता या घटता है या नहीं।

स्टॉक कैसे खरीदें?

स्टॉक कैसे खरीदें?
स्टॉक कैसे खरीदें?


आप ब्रोकर के माध्यम से ऑनलाइन स्टॉक खरीद सकते हैं। खाता खोलने और अपना पहला स्टॉक खरीदने के लिए, आपको अपने बारे में बुनियादी जानकारी प्रदान करनी होगी (जैसे आपका नाम, पता और सामाजिक सुरक्षा नंबर)। ब्रोकर के आधार पर, आपको अपने वित्त (जैसे आपकी वार्षिक आय, निवल मूल्य, आदि) के

बारे में जानकारी भी देनी पड़ सकती है। आप रोबो-सलाहकार के माध्यम से भी स्टॉक खरीद सकते हैं। रोबो-सलाहकार स्वचालित निवेश सेवाएं हैं जो आपको स्टॉक और ईटीएफ के विविध पोर्टफोलियो बनाने में मदद कर सकती हैं।

म्यूचुअल फंड में निवेश कैसे करें?


म्यूचुअल फंड एक प्रकार का निवेश है जिसे आप किसी वित्तीय संस्थान के माध्यम से खरीद सकते हैं। यह स्टॉक या अन्य संपत्तियों की एक टोकरी है जो एक फंड मैनेजर के पास होती है। अधिकांश म्यूचुअल फंड सक्रिय रूप से फंड मैनेजरों द्वारा प्रबंधित किए जाते हैं,

जो बाजार को मात देने वाले शेयरों में निवेश करके बाजार को मात देने की कोशिश करते हैं। म्यूचुअल फंड में निवेश एक निवेश के साथ शेयर बाजार में विविध निवेश प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।

निष्कर्ष


शेयर बाजार आपके पैसे का निवेश करने के लिए एक लाभदायक स्थान हो सकता है, लेकिन यह जोखिम भरा भी है। यदि आपके पास बाजार के उतार-चढ़ाव को नेविगेट करने का तरीका सीखने का समय और धैर्य नहीं है, तो इससे बाहर रहना सबसे अच्छा है। यदि आप निवेश के बारे में गंभीर हैं,

तो चुनने के लिए कई अलग-अलग प्रकार के निवेश हैं। अगर आप लंबी अवधि के लिए संपत्ति बनाना चाहते हैं तो शेयर बाजार एक अच्छा विकल्प है। हालाँकि, आप जल्दी पैसा कमाने की उम्मीद नहीं कर सकते। शेयर बाजार एक लंबी अवधि का खेल है, और आपको परिणाम देखने के लिए धैर्य रखना होगा।

यह भी पड़े = What is a Mortgage?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: