हाइड्रोजन पावर कार | एलोन मस्क को नहीं पसंद और क्यूँ ?
कच्चा तर्क यह रहा है कि हाइड्रोजन वाहन ऊर्जा पर भरोसा करते हैं जो स्वाभाविक रूप से नहीं होती है। इससे अक्षमता और पर्यावरण अभियानों के लिए शुल्क लगता है। एलोन मस्क ने स्पष्ट रूप से तकनीक को खारिज कर दिया क्योंकि उनके लिए; यह दिमागी रूप से बेवकूफ है,
बकवास का भार है, और वह ईंधन कोशिकाओं को मूर्ख कोशिकाओं के रूप में संदर्भित करता है। Â यह ध्यान देने योग्य है कि चीन, दुनिया €™ का सबसे बड़ा ईवी बाजार नई-ऊर्जा कारों के विचार को बढ़ावा दे रहा है जो हाइड्रोजन कारों के लिए एक सीधा संदर्भ है। एक अन्य प्रौद्योगिकी दिग्गज, जापान, की हाइड्रोजन ऊर्जा के साथ 2050 Â तक कार्बन-तटस्थ जाने की महत्वाकांक्षी योजना है। जर्मनी की स्वच्छ पर्यावरण पहल के हिस्से के रूप में, वे एक स्थायी ऊर्जा विकल्प के रूप में हाइड्रोजन को भी बढ़ावा दे रहे हैं।
लेकिन क्या हम यह भी समझते हैं कि कारों में हाइड्रोजन का क्या मतलब है? आइए अब अपने निर्णय पर पहुंचने के लिए हाइड्रोजन वाहनों की खोज करें। हाइड्रोजन से चलने वाली कारों को अक्सर हाइड्रोजन ईंधन सेल कार कहा जाता है। हाइड्रोजन वाहन एक वैकल्पिक ईंधन वाहन हैं जो जीवाश्म ईंधन के बजाय प्रेरक शक्ति के लिए हाइड्रोजन ईंधन का उपयोग करते हैं। वे ई-कार हैं क्योंकि वे एक इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित होते हैं।
बैटरी इलेक्ट्रिक वाहन
छोटी है और केवल थोड़ा माइलेज। यह नकारात्मक पहलू इसलिए है क्योंकि हाइड्रोजन से चलने वाली कार में हाइड्रोजन मुख्य चरित्र है। उज्ज्वल पक्ष पर, दोनों कारों में बिजली के प्रतिष्ठानों के कारण कोई आवाज नहीं है और जब वे शुरू होते हैं तो वे दोनों जीवंत होते हैं। आज बाजार में हाइड्रोजन कारों के तीन मॉडल हैं। वे टोयोटा मिराई, होंडा क्लैरिटी और हुंडई नेक्सो हैं।
हाइड्रोजन से चलने वाली कार में ईंधन भरने में वास्तव में कम समय लगता है।
इसका कारण यह है कि आप अपने हाइड्रोजन ईंधन सेल कारों को फिर से भरने के लिए जगह की तलाश में घंटों बिताएंगे। पूरे संयुक्त राज्य अमेरिका में केवल ४० ईंधन भरने वाले स्टेशन हैं। अगर यह हर राज्य के लिए एक था, तो हम अभी भी 10 से पीछे होंगे, जो कि इस ईंधन भरने वाले स्टेशन नेटवर्क की व्यवस्था भी नहीं है।
जब आप टेस्ला को लेते हैं, उदाहरण के लिए, वे अपने सुपरचार्जर स्टेशनों को लगातार बढ़ा रहे हैं। अप्रैल 2020 तक, टेस्ला ने वैश्विक स्तर पर 2,699 स्टेशनों की सूचना दी। इन सभी स्टेशनों के संयुक्त व्यक्तिगत स्टॉल 24,515 हैं। यह तथ्य कि आप घर पर चार्ज कर सकते हैं या इनमें से किसी भी स्टेशन पर जा सकते हैं, इलेक्ट्रिक कारों को सुविधा के लिए अंतिम बनाता है। कोई भी बीच में फंसना नहीं चाहता क्योंकि निकटतम ईंधन भरने वाला केंद्र तीन घंटे की दूरी पर है।
हाल ही में 4 जुलाई के ऑफर की तरह फ्री हॉलिडे सुपरचार्ज भी इलेक्ट्रिक कारों से चिपके रहने का एक अच्छा कारण है। जब टेस्ला ने सुपरचार्जिंग स्थान बनाना शुरू किया, तो ईवी व्यवसाय में कोई भी ऐसा नहीं कर रहा था। कंपनी ने इतने लंबे समय तक इसके लिए शुल्क नहीं लेने का भी फैसला किया। यह अधिक कारों को बेचने का एक शानदार तरीका था। अगर आप दूसरी कार खरीदते हैं, तब भी आप पेट्रोल खरीदेंगे, लेकिन यह बैटरी भी मुफ्त में चार्ज करेगी।
जब उन्होंने बिलिंग शुरू की, तो उन्होंने स्पष्ट किया कि यह केवल परिचालन कारणों के लिए था, और फिर भी, एक पूर्ण शुल्क की लागत $25 है। टेस्ला ने यह भी संकेत दिया कि वे अन्य इलेक्ट्रिक वाहनों को अगले साल अपने सुपरचार्जर पर चार्ज करने की अनुमति देंगे, नॉर्वे से शुरू।
यह मील का पत्थर इलेक्ट्रिक वाहनों को ईंधन सेल इलेक्ट्रिक वाहनों से आगे रखता है। ईंधन सेल इलेक्ट्रिक कारों में देखा गया विकास का चक्र उत्साहजनक नहीं है। अभी भी बहुत सारे लोग हैं जो हाइड्रोजन से चलने वाली कार खरीदने के बजाय हाइब्रिड या इलेक्ट्रिक कार खरीदना पसंद करेंगे। कारण जुड़ा हुआ है। एक बिंदु पर, आपके पास कुछ लोग खरीद रहे हैं, जिसका अर्थ उत्पादन में कुछ बैच भी हैं।
यह आपके अर्थशास्त्र को उस पैमाने के पैमाने पर काट देगा, जिसका टेस्ला जैसे इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता आनंद लेते हैं। एक बार जब केवल कुछ ही उत्पादित होते हैं और अधिक लागत पर होते हैं, तो कम मांग के कारण ईंधन स्टेशन भी अपनी संख्या में बाहर नहीं निकल सकते हैं। ईंधन स्टेशनों की पतली संख्या भी लोगों को खरीदने से हतोत्साहित करेगी। और, Â कारणों का चक्र जारी है। यह सब सीधे लागत से जुड़ा हुआ है।
औसत एसयूवी प्रकार लगभग $80,000 है। यह उस कीमत से दो गुना अधिक है, यहां तक कि टेस्ला जिसे एक उच्च लागत वाले ब्रांड के रूप में जाना जाता है। मूल्य निर्धारण कारों में रखे हाइड्रोजन टैंकों के आकार के कारण हो सकता है। टैंक छोटे वर्गों में कारों को रखना असंभव बनाते हैं।
उत्पादन की लागत, Â और कम मात्रा में उत्पादन, हाइड्रोजन से चलने वाली कारों को एक कठिन विकल्प बनाते हैं। और, वे चार्ज करने के लिए अधिक महंगे हैं। इसलिए टेस्ला एक वर्ष में करीब 510,000 कारों की बिक्री जारी रखे हुए है, जबकि हाइड्रोजन कार निर्माता अभी भी पूरे अमेरिका में पिछले नौ वर्षों में 9,000 कारों को हिट करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। आइए हाइड्रोजन से चलने वाली कारों के पर्यावरण और निष्कर्षण दक्षता में गोता लगाएँ, लेकिन पहले चलो।
चर्चा करें कि हाइड्रोजन ऊर्जा क्या है। हाइड्रोजन पृथ्वी पर सबसे आसान और सबसे आम तत्व है। हाइड्रोजन पानी बनाने के लिए ऑक्सीजन के साथ मिश्रित होता है और कोयला और मीथेन बनाने के लिए कार्बन के साथ मिश्रित होता है। हाइड्रोजन पृथ्वी पर एक इकाई के रूप में उपलब्ध नहीं है, लेकिन हम इसका उत्पादन करते हैं।
जब इसे पृथ्वी पर उत्पादित किया जाता है, तो उप-उत्पाद गर्मी और पानी होते हैं। वह थोड़ा साफ है लेकिन उस परिणाम तक पहुंचने की प्रक्रिया वह जगह है जहां सब कुछ गलत हो जाएगा। इसे पौधे और जानवरों के कचरे (बायोमास), प्राकृतिक गैस और कोयले से अलग करना होगा। हाइड्रोजन बनाने की प्रक्रिया को भाप सुधार कहा जाता है। इस प्रक्रिया में कार्बन परमाणुओं से हाइड्रोजन परमाणुओं को अलग करना शामिल है। भाप सुधार ग्लोबल वार्मिंग में एक बड़ा योगदानकर्ता है क्योंकि यह ग्रीनहाउस गैसों को छोड़ता है।
यह सीधे पर्यावरण को कैसे प्रभावित करता है। Â हाइड्रॉक्सिल रेडिकल तब होते हैं जब ओजोन और जल वाष्प सूर्य के प्रकाश के साथ प्रतिक्रिया करते हैं। ऑक्सीडेंट वातावरण में प्राकृतिक और कृत्रिम रसायनों के साथ प्रतिक्रिया करते हैं और नुकसान पहुंचाने की उनकी क्षमता को कमजोर करते हैं।
जब हाइड्रोजन का कोई भी रूप वायुमंडल में लीक होता है, तो यह हाइड्रॉक्सिल रेडिकल्स की एकाग्रता और शक्ति को कम कर देता है। वायुमंडल की सफाई की शक्ति का मतलब है ओजोन परत मीथेन और अन्य ग्रीनहाउस गैसों द्वारा कमी। हाइड्रोजन बनाने का एक और तरीका यह है कि इसे पानी में ऑक्सीजन मिश्रण से अलग किया जाए। इस प्रक्रिया को इलेक्ट्रोलिसिस के रूप में जाना जाता है।
इलेक्ट्रोलिसिस प्रक्रिया महंगी है और इसके लिए बहुत सारी ऊर्जा की आवश्यकता होती है। उत्तरी अमेरिका हर साल 9 मिलियन मीट्रिक टन हाइड्रोजन के लिए जिम्मेदार है, जो कि 9 बिलियन किलोग्राम हाइड्रोजन है। हाइड्रोजन ऊर्जा की महत्वपूर्ण मात्रा नासा को उनके अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए ईंधन के रूप में जाती है।
खाद्य प्रसंस्करण और धातु उपचार भी हाइड्रोजन का उपयोग करते हैं क्योंकि उनके उप-उत्पाद हानिकारक नहीं होते हैं। हालांकि, यह जीवाश्म पन्नी की तुलना में क्षति की बहुत अधिक दर है। यह अनुमान लगाया गया है कि हाइड्रोजन रिसाव का 1% उत्पादन, परिवहन, या उपयोग के माध्यम से जीवाश्म ईंधन की तुलना में 6% अधिक नुकसान होगा। क्या आप देखते हैं कि एलोन मस्क इसके खिलाफ प्रचार क्यों कर रहे हैं और इसे व्यवसाय से बाहर देखने के लिए तैयार हैं? नई टेस्ला दृष्टि के साथ बैटरी का उत्पादन इन-हाउस और गीगा टेक्सास और बर्लिन के लगभग पूरा होने के साथ, हाइड्रोजन कारों के लिए सौदा किया गया है।
नई बैटरी उत्पादन लागत को कम करते हुए टेस्ला के प्रदर्शन और रेंज में सुधार करेगी। किलोवाट-घंटे की लागत में कमी के परिणामस्वरूप टेस्ला को सुलभ और लागत में अन्य गैसोलीन से चलने वाले वाहनों के समान होगा। हर कोई नए टेस्ला का इंतजार कर रहा है। ऐसे मॉडल जिनकी कीमत 25,000 डॉलर होने की उम्मीद है। जिन बैटरियों के माध्यम से यह देखेगा उन्हें 4680 कहा जाता है। नाम बैटरी के आकार से है, जो किसी भी इलेक्ट्रिक कार बैटरी से बड़ा है। Â यह 46 मिलीमीटर 80 मिलीमीटर मापता है।
ट्विटर पर व्हाटÂ बैटरी को मॉडल Ys में रखा जाएगा उम्मीदÂ गीगा टेक्सास में उत्पादन शुरू करने के लिए, उन्होंने बस “4680” के साथ जवाब दिया कारों के 2021 के अंत तक तैयार होने की उम्मीद है, और इसने ट्विटर पर सभी को उत्साहित कर दिया। . जंबो बैटरी सेल में पांच गुना अधिक ऊर्जा भंडारण होता है, शक्ति और कार्य में छह गुना वृद्धि होती है, जो अंततः सीमा में 16% की वृद्धि देती है। बैटरियों को कारों की संरचना में फिट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसका अर्थ है अधिक कठोर और सस्ती कारें। इकाइयाँ भी काफी सस्ती हैं और अधिक बिजली का भंडारण करती हैं। बैटरी लाइन जिसे गेम-चेंजर के रूप में वर्णित किया गया है, पहले से ही पैनासोनिक के साथ सहयोगी अंक हासिल कर रही है, जो टेस्ला के आधिकारिक बैटरी आपूर्तिकर्ताओं में से एक है।
कंपनी गीगा नेवादा कारखाने में स्थापित है अब सभी के लिए बैटरी का उत्पादन कर रही है। टेस्लास। Panasonic  और LG, टेस्ला की इन-हाउस लाइन के साथ-साथ बैटरी विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। Panasonic पहले से ही प्रोटोटाइप पर काम कर रहा है। बैटरी के मूलभूत निर्माण खंड को फिर से लिखना एक बड़ा कदम है और यह मोटर वाहन ऊर्जा भंडारण और कार्य के साथ सीमाओं को आगे बढ़ा रहा है। यह संवर्द्धन इलेक्ट्रिक कारों पर अधिक ध्यान देगा और हाइड्रोजन से चलने वाली कारों से किसी के भी शेष अटैचमेंट को खारिज कर देगा। एलोन मस्क सोचते हैं कि हाइड्रोजन वाहन भविष्य नहीं हैं,
टेस्ला ने अपनी नई बैटरी तकनीक में बहुत निवेश किया है और ऐसा करना जारी रखता है लेकिन क्या यह बैटरी तकनीक प्रतिस्पर्धा और हाइड्रोजन से चलने वाली कारों पर बढ़त देती है?
और कितना किनारा? कच्चा तर्क यह रहा है कि हाइड्रोजन वाहन ऊर्जा पर भरोसा करते हैं जो स्वाभाविक रूप से नहीं होती है। इससे अक्षमता और पर्यावरण अभियानों के लिए शुल्क लगता है। एलोन मस्क ने स्पष्ट रूप से तकनीक को खारिज कर दिया क्योंकि उनके लिए; यह दिमागी रूप से बेवकूफ है,
बकवास का भार है, और वह ईंधन कोशिकाओं को मूर्ख कोशिकाओं के रूप में संदर्भित करता है। Â यह ध्यान देने योग्य है कि चीन, दुनिया €™ का सबसे बड़ा ईवी बाजार नई-ऊर्जा कारों के विचार को बढ़ावा दे रहा है जो हाइड्रोजन कारों के लिए एक सीधा संदर्भ है। एक अन्य प्रौद्योगिकी दिग्गज, जापान, की हाइड्रोजन ऊर्जा के साथ 2050 Â तक कार्बन-तटस्थ जाने की महत्वाकांक्षी योजना है। जर्मनी की स्वच्छ पर्यावरण पहल के हिस्से के रूप में, वे एक स्थायी ऊर्जा विकल्प के रूप में हाइड्रोजन को भी बढ़ावा दे रहे हैं।
लेकिन क्या हम यह भी समझते हैं कि कारों में हाइड्रोजन का क्या मतलब है? आइए अब अपने निर्णय पर पहुंचने के लिए हाइड्रोजन वाहनों की खोज करें। हाइड्रोजन से चलने वाली कारों को अक्सर हाइड्रोजन ईंधन सेल कार कहा जाता है। हाइड्रोजन वाहन एक वैकल्पिक ईंधन वाहन हैं जो जीवाश्म ईंधन के बजाय प्रेरक शक्ति के लिए हाइड्रोजन ईंधन का उपयोग करते हैं। वे ई-कार हैं क्योंकि वे एक इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित होते हैं।
बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों के विपरीत, ईंधन सेल इलेक्ट्रिक वाहन अपनी ऊर्जा का उत्पादन करते हैं। कार में एक अंतर्निहित बैटरी सिस्टम नहीं होता है जिसे प्लग इन करने और स्थानांतरित करने के लिए चार्ज करने की आवश्यकता होती है। हाइड्रोजन कारों का पावर प्लांट बोर्ड पर होता है। तो जैसे हाइड्रोजन कार को शक्ति प्रदान करता है, वहाँ एक हिस्सा है जो हाइड्रोजन के उप-उत्पाद का उपयोग कर रहा है: बैटरी को बिजली देने के लिए गर्मी और पानी। पीक पावर बैटरी, जैसा कि इसे कहा जाता है,
छोटी है और केवल थोड़ा माइलेज। यह नकारात्मक पहलू इसलिए है क्योंकि हाइड्रोजन से चलने वाली कार में हाइड्रोजन मुख्य चरित्र है। उज्ज्वल पक्ष पर, दोनों कारों में बिजली के प्रतिष्ठानों के कारण कोई आवाज नहीं है और जब वे शुरू होते हैं तो वे दोनों जीवंत होते हैं। आज बाजार में हाइड्रोजन कारों के तीन मॉडल हैं। वे टोयोटा मिराई, होंडा क्लैरिटी और हुंडई नेक्सो हैं।
हाइड्रोजन से चलने वाली कार में ईंधन भरने में वास्तव में कम समय लगता है। एक ऐसी कार के लिए जो प्रति मील चालित बैटरी-इलेक्ट्रिक कार की तुलना में लगभग तीन गुना अधिक ऊर्जा की खपत करती है, इसमें ईंधन भरने की जल्दी हो सकती है। एक इलेक्ट्रिक कार को बिजली देने में लगने वाला औसत समय 15 मिनट से लेकर कई घंटों तक कहीं भी हो सकता है, लेकिन हाइड्रोजन-इलेक्ट्रिक मोटर ईंधन भरने के लिए 5 मिनटÂ से शुरू होते हैं। आँकड़े अच्छे हैं यदि आप इसे इस कोण से और केवल इसी कोण से देखते हैं।
इसका कारण यह है कि आप अपने हाइड्रोजन ईंधन सेल कारों को फिर से भरने के लिए जगह की तलाश में घंटों बिताएंगे। पूरे संयुक्त राज्य अमेरिका में केवल ४० ईंधन भरने वाले स्टेशन हैं। अगर यह हर राज्य के लिए एक था, तो हम अभी भी 10 से पीछे होंगे, जो कि इस ईंधन भरने वाले स्टेशन नेटवर्क की व्यवस्था भी नहीं है।
जब आप टेस्ला को लेते हैं, उदाहरण के लिए, वे अपने सुपरचार्जर स्टेशनों को लगातार बढ़ा रहे हैं। अप्रैल 2020 तक, टेस्ला ने वैश्विक स्तर पर 2,699 स्टेशनों की सूचना दी। इन सभी स्टेशनों के संयुक्त व्यक्तिगत स्टॉल 24,515 हैं। यह तथ्य कि आप घर पर चार्ज कर सकते हैं या इनमें से किसी भी स्टेशन पर जा सकते हैं, इलेक्ट्रिक कारों को सुविधा के लिए अंतिम बनाता है। कोई भी बीच में फंसना नहीं चाहता क्योंकि निकटतम ईंधन भरने वाला केंद्र तीन घंटे की दूरी पर है।
हाल ही में 4 जुलाई के ऑफर की तरह फ्री हॉलिडे सुपरचार्ज भी इलेक्ट्रिक कारों से चिपके रहने का एक अच्छा कारण है। जब टेस्ला ने सुपरचार्जिंग स्थान बनाना शुरू किया, तो ईवी व्यवसाय में कोई भी ऐसा नहीं कर रहा था। कंपनी ने इतने लंबे समय तक इसके लिए शुल्क नहीं लेने का भी फैसला किया। यह अधिक कारों को बेचने का एक शानदार तरीका था। अगर आप दूसरी कार खरीदते हैं, तब भी आप पेट्रोल खरीदेंगे, लेकिन यह बैटरी भी मुफ्त में चार्ज करेगी।
जब उन्होंने बिलिंग शुरू की, तो उन्होंने स्पष्ट किया कि यह केवल परिचालन कारणों के लिए था, और फिर भी, एक पूर्ण शुल्क की लागत $25 है। टेस्ला ने यह भी संकेत दिया कि वे अन्य इलेक्ट्रिक वाहनों को अगले साल अपने सुपरचार्जर पर चार्ज करने की अनुमति देंगे, नॉर्वे से शुरू।
यह मील का पत्थर इलेक्ट्रिक वाहनों को ईंधन सेल इलेक्ट्रिक वाहनों से आगे रखता है। ईंधन सेल इलेक्ट्रिक कारों में देखा गया विकास का चक्र उत्साहजनक नहीं है। अभी भी बहुत सारे लोग हैं जो हाइड्रोजन से चलने वाली कार खरीदने के बजाय हाइब्रिड या इलेक्ट्रिक कार खरीदना पसंद करेंगे। कारण जुड़ा हुआ है। एक बिंदु पर, आपके पास कुछ लोग खरीद रहे हैं, जिसका अर्थ उत्पादन में कुछ बैच भी हैं।
यह आपके अर्थशास्त्र को उस पैमाने के पैमाने पर काट देगा, जिसका टेस्ला जैसे इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता आनंद लेते हैं। एक बार जब केवल कुछ ही उत्पादित होते हैं और अधिक लागत पर होते हैं, तो कम मांग के कारण ईंधन स्टेशन भी अपनी संख्या में बाहर नहीं निकल सकते हैं। ईंधन स्टेशनों की पतली संख्या भी लोगों को खरीदने से हतोत्साहित करेगी। और, Â कारणों का चक्र जारी है। यह सब सीधे लागत से जुड़ा हुआ है।
औसत एसयूवी प्रकार लगभग $80,000 है। यह उस कीमत से दो गुना अधिक है, यहां तक कि टेस्ला जिसे एक उच्च लागत वाले ब्रांड के रूप में जाना जाता है। मूल्य निर्धारण कारों में रखे हाइड्रोजन टैंकों के आकार के कारण हो सकता है। टैंक छोटे वर्गों में कारों को रखना असंभव बनाते हैं।
उत्पादन की लागत, Â और कम मात्रा में उत्पादन, हाइड्रोजन से चलने वाली कारों को एक कठिन विकल्प बनाते हैं। और, वे चार्ज करने के लिए अधिक महंगे हैं। इसलिए टेस्ला एक वर्ष में करीब 510,000 कारों की बिक्री जारी रखे हुए है, जबकि हाइड्रोजन कार निर्माता अभी भी पूरे अमेरिका में पिछले नौ वर्षों में 9,000 कारों को हिट करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। आइए हाइड्रोजन से चलने वाली कारों के पर्यावरण और निष्कर्षण दक्षता में गोता लगाएँ, लेकिन पहले चलो।
चर्चा करें कि हाइड्रोजन ऊर्जा क्या है। हाइड्रोजन पृथ्वी पर सबसे आसान और सबसे आम तत्व है। हाइड्रोजन पानी बनाने के लिए ऑक्सीजन के साथ मिश्रित होता है और कोयला और मीथेन बनाने के लिए कार्बन के साथ मिश्रित होता है। हाइड्रोजन पृथ्वी पर एक इकाई के रूप में उपलब्ध नहीं है, लेकिन हम इसका उत्पादन करते हैं।
जब इसे पृथ्वी पर उत्पादित किया जाता है, तो उप-उत्पाद गर्मी और पानी होते हैं। वह थोड़ा साफ है लेकिन उस परिणाम तक पहुंचने की प्रक्रिया वह जगह है जहां सब कुछ गलत हो जाएगा। इसे पौधे और जानवरों के कचरे (बायोमास), प्राकृतिक गैस और कोयले से अलग करना होगा। हाइड्रोजन बनाने की प्रक्रिया को भाप सुधार कहा जाता है। इस प्रक्रिया में कार्बन परमाणुओं से हाइड्रोजन परमाणुओं को अलग करना शामिल है। भाप सुधार ग्लोबल वार्मिंग में एक बड़ा योगदानकर्ता है क्योंकि यह ग्रीनहाउस गैसों को छोड़ता है।
यह सीधे पर्यावरण को कैसे प्रभावित करता है। Â हाइड्रॉक्सिल रेडिकल तब होते हैं जब ओजोन और जल वाष्प सूर्य के प्रकाश के साथ प्रतिक्रिया करते हैं। ऑक्सीडेंट वातावरण में प्राकृतिक और कृत्रिम रसायनों के साथ प्रतिक्रिया करते हैं और नुकसान पहुंचाने की उनकी क्षमता को कमजोर करते हैं।
जब हाइड्रोजन का कोई भी रूप वायुमंडल में लीक होता है, तो यह हाइड्रॉक्सिल रेडिकल्स की एकाग्रता और शक्ति को कम कर देता है। वायुमंडल की सफाई की शक्ति का मतलब है ओजोन परत मीथेन और अन्य ग्रीनहाउस गैसों द्वारा कमी। हाइड्रोजन बनाने का एक और तरीका यह है कि इसे पानी में ऑक्सीजन मिश्रण से अलग किया जाए। इस प्रक्रिया को इलेक्ट्रोलिसिस के रूप में जाना जाता है।
इलेक्ट्रोलिसिस प्रक्रिया महंगी है
इलेक्ट्रोलिसिस प्रक्रिया महंगी है और इसके लिए बहुत सारी ऊर्जा की आवश्यकता होती है। उत्तरी अमेरिका हर साल 9 मिलियन मीट्रिक टन हाइड्रोजन के लिए जिम्मेदार है, जो कि 9 बिलियन किलोग्राम हाइड्रोजन है। हाइड्रोजन ऊर्जा की महत्वपूर्ण मात्रा नासा को उनके अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए ईंधन के रूप में जाती है।
खाद्य प्रसंस्करण और धातु उपचार भी हाइड्रोजन का उपयोग करते हैं क्योंकि उनके उप-उत्पाद हानिकारक नहीं होते हैं। हालांकि, यह जीवाश्म पन्नी की तुलना में क्षति की बहुत अधिक दर है। यह अनुमान लगाया गया है कि हाइड्रोजन रिसाव का 1% उत्पादन, परिवहन, या उपयोग के माध्यम से जीवाश्म ईंधन की तुलना में 6% अधिक नुकसान होगा। क्या आप देखते हैं कि एलोन मस्क इसके खिलाफ प्रचार क्यों कर रहे हैं और इसे व्यवसाय से बाहर देखने के लिए तैयार हैं? नई टेस्ला दृष्टि के साथ बैटरी का उत्पादन इन-हाउस और गीगा टेक्सास और बर्लिन के लगभग पूरा होने के साथ, हाइड्रोजन कारों के लिए सौदा किया गया है।
नई बैटरी उत्पादन लागत को कम करते हुए टेस्ला के प्रदर्शन और रेंज में सुधार करेगी। किलोवाट-घंटे की लागत में कमी के परिणामस्वरूप टेस्ला को सुलभ और लागत में अन्य गैसोलीन से चलने वाले वाहनों के समान होगा। हर कोई नए टेस्ला का इंतजार कर रहा है। ऐसे मॉडल जिनकी कीमत 25,000 डॉलर होने की उम्मीद है। जिन बैटरियों के माध्यम से यह देखेगा उन्हें 4680 कहा जाता है। नाम बैटरी के आकार से है, जो किसी भी इलेक्ट्रिक कार बैटरी से बड़ा है। Â यह 46 मिलीमीटर 80 मिलीमीटर मापता है।
ट्विटर पर व्हाट Â बैटरी को मॉडल Ys में रखा जाएगा उम्मीदÂ गीगा टेक्सास में उत्पादन शुरू करने के लिए, उन्होंने बस “4680” के साथ जवाब दिया कारों के 2021 के अंत तक तैयार होने की उम्मीद है, और इसने ट्विटर पर सभी को उत्साहित कर दिया। . जंबो बैटरी सेल में पांच गुना अधिक ऊर्जा भंडारण होता है, शक्ति और कार्य में छह गुना वृद्धि होती है, जो अंततः सीमा में 16% की वृद्धि देती है। बैटरियों को कारों की संरचना में फिट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसका अर्थ है अधिक कठोर और सस्ती कारें। इकाइयाँ भी काफी सस्ती हैं और अधिक बिजली का भंडारण करती हैं। बैटरी लाइन जिसे गेम-चेंजर के रूप में वर्णित किया गया है, पहले से ही पैनासोनिक के साथ सहयोगी अंक हासिल कर रही है, जो टेस्ला के आधिकारिक बैटरी आपूर्तिकर्ताओं में से एक है।
कंपनी गीगा नेवादा कारखाने में स्थापित है अब सभी के लिए बैटरी का उत्पादन कर रही है। टेस्लास। Panasonic   और LG, टेस्ला की इन-हाउस लाइन के साथ-साथ बैटरी विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। Panasonic  पहले से ही प्रोटोटाइप पर काम कर रहा है। बैटरी के मूलभूत निर्माण खंड को फिर से लिखना एक बड़ा कदम है और यह मोटर वाहन ऊर्जा भंडारण और कार्य के साथ सीमाओं को आगे बढ़ा रहा है। यह संवर्द्धन इलेक्ट्रिक कारों पर अधिक ध्यान देगा और हाइड्रोजन से चलने वाली कारों से किसी के भी शेष अटैचमेंट को खारिज कर देगा। एलोन मस्क सोचते हैं कि हाइड्रोजन वाहन भविष्य नहीं हैं,
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Mr suraj 🌞
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